10 Arabic Mehndi Designs :


Arabic mehndi अपने सुंदर फूलदार और पत्तेदार निशान के लिए जानी जाती है जो तर्जनी से कलाई और उससे आगे तक भी बढ़ती है। आप इसे हाथ के सामने और पीछे दोनों तरफ से लगा सकते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, यह सबसे ट्रेंडिंग डिजाइनों में से एक है जो युवा और वयस्कों को समान रूप से पसंद है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, Arabic Mehndi अरबी देशों से उतरी और धीरे-धीरे भारत और पाकिस्तान जैसे एशियाई देशों में पहुँच गई। इसने इतनी गति प्राप्त कर ली है कि इसे दुल्हनों द्वारा भी सराहा गया है। डिजाइन सभी प्रकार के अवसरों के लिए उपयुक्त हैं। अपने हाथों पर अरबी मेहँदी डिज़ाइन लगाने के अलावा, आप अपने पैरों पर भी इसी तरह के पैटर्न का इस्तेमाल कर सकते हैं। पारंपरिक Indian Mehndi Designs की तरह, Arabic mehndi designs में ज्यादातर पिसली, फूलों की बेल और पत्तियां और ज्यादातर flow वाले डिजाइन ट्रेल्स होते हैं। इसके अलावा, डिज़ाइन में बहुत सारे चेकर पैटर्न, जाली, और डॉट वाले काम भी शामिल हैं, जो सभी तिरछे किए जाते हैं। इसमें जटिल और बोल्ड डिज़ाइन दोनों हैं लेकिन बोल्ड डिज़ाइन प्रमुख हैं। जिसकी वजह से यह तीन आयामी दिखती है। Arabic mehndi designs सामान्य मेहँदी शैलियों से अलग है। यह डिजाइन पर्याप्त स्थान छोड़ देते हैं ताकि समरूपता देखी जा सके। प्रकृति से प्रेरित विषय पूरे डिजाइन को जीवंत बनाता है, इसीलिए दुल्हनों के लिए भी Arabic mehndi designs बहुत खूबसूरत है।
Arabic mehndi designs बेहद सरल से जटिल हो सकते हैं, Beginners पहले Arabic mehndi designs के बुनियादी पैटर्न और रूपरेखा के साथ प्रयास कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि डिजाइन में ज्यादातर ट्रेल्स और आवर्ती रूपांकनों और स्ट्रोक होते हैं जो फ्री हैंड से बनाने में भी आसान होते हैं। Simple Arabic mehndi designs उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो अपने हाथों को भरने के लिए ओवरपॉवरिंग डिज़ाइन नहीं चाहते हैं। बल्कि, प्रदान की गई जगह के साथ, Arabic mehndi designs बहुत सुंदर लगते हैं। यहां हमने कुछ Latest Arabic mehndi designs को न केवल हाथों के लिए, बल्कि पैरों के लिए भी एकत्र किया है। चाहे वह सामने वाला हाथ हो या पीछे वाला, आपको इस सूची से आगे की कोई जरूरत नहीं है। 10 Latest Arabic mehndi designs की सूची, जिन्हें हमने एक साथ रखा है, निश्चित रूप से किसी के लिए भी सीधे रिकॉर्ड सेट करने के लिए बाध्य है, जिसे अच्छे डिजाइन की सख्त आवश्यकता है।

1. प्रमुख पैस्ले डिजाइन

Arabic Mehndi Designs
यह एक बेहतरीन पैस्ले डिज़ाइन है। बीच के हिस्से में थोड़ा पत्ती के काम के साथ एक खूबसूरत जाली डिजाइन है, जबकि उंगलियों को सुंदर रूप से पैटर्न के साथ सजाया गया है। यह शादियों या रिसेप्शन के लिए एक शानदार डिज़ाइन है।

2 . बैक हैंड फिंगर और कलाई डिजाइन

Arabic Mehndi Designs

यह डिजाइन पूरी तरह से आराध्य है क्योंकि यह सरल है, फिर भी पारंपरिक Arabic mehndi designs पैटर्न से थोड़ा अलग है। तर्जनी को पारंपरिक डिजाइन की तरह ही खूबसूरती से सजाया गया है, जबकि अन्य भागों के डिजाइन को उंगली के डिजाइन से नहीं जोड़ा गया है। यह बहुत अपरंपरागत है। केंद्रीय डिजाइन कमल का है जो बाउंड्री पर डॉट का काम और कलाई बैंड डिजाइन के साथ आकर्षक बहुत  लगता है।

3 . डबल ट्रेल डिजाइन

Arabic Mehndi Designs


यह डिजाइन असाधारण रूप से स्त्री है और एक पत्तीदार निशान पैटर्न के साथ सुशोभित है। ट्रेल्स Arabic mehndi designs का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस डिज़ाइन में तीन ट्रेल पैटर्न होते हैं जो एक दूसरे से सटे होते हैं और इसलिए समरूपता की भावना का पता लगाते हैं।

4. इंडेक्स और लिटिल फिंगर डिज़ाइन

Arabic Mehndi Designs

यह Arabic mehndi designs दो अलग-अलग ट्रेल्स के कारण अद्वितीय है, जो इंडेक्स और पिंकी उंगली से शुरू होते हैं। केंद्रीय डिजाइन फूलों और पत्तियों का है।

5. जटिल अरबी डिजाइन

Arabic Mehndi Designs

यह Arabic mehndi designs तर्जनी से नहीं, बल्कि छोटी उंगली से शुरू होती है। हालाँकि, प्रत्येक अंगुली पर छोटा सा डिज़ाइन बहुत अद्भुत लगता है

6 . मेश अरबी डिजाइन
Arabic Mehndi Designs
इस डिजाइन का सबसे आकर्षक हिस्सा उंगलियों की ऊपरी भाग पर जाली है। पारंपरिक अरबी पैटर्न जो तर्जनी से शुरू होता है, उल्टा हो गया है और निशान का डिजाइन उसकी पिंकी उंगली से शुरू होता है. 
केंद्रीय डिजाइन का अरबी पैटर्न काफी बढ़िया और सममित दिखता है। कलाई पर डिजाइन रैखिक नहीं है, लेकिन वी आकार में किया गया है, जो समग्र डिजाइन के लिए एक निश्चित लालित्य जोड़ता है।

7 . पंजों पर Arabic mehndi design
Arabic Mehndi Designs

पैरों पर अरबी पैटर्न भी बनाया जा सकता है। आप अपने पैरों के मध्य या किनारे पर डिजाइन जोड़ सकते हैं, और वास्तव में, यह टखने पर भी अद्भुत लग रहा है। चंचल फूल डिजाइन काफी बढ़िया है।

8 . पैरों पर Arabic mehndi designs 


Arabic Mehndi Designs
Arabic Mehndi Designs  में सबसे विस्तृत और अद्वितीय पैटर्न होते हैं जो पैरों या पीठ पर और हाथों के सामने बहुत अच्छे लगते हैं। आपने पहले भी हाथों पर लैस प्रभाव देखा होगा, लेकिन यहां, लैस प्रभाव पैरों पर किया जाता है। पत्तेदार ट्रेल्स को नजरअंदाज न करें क्योंकि वे पूरे डिजाइन की सुंदरता को जोड़ते हैं।

9 . पैर के किनारे पर Arabic Mehndi Designs 
Arabic Mehndi Designs
यह डिज़ाइन जाली और लेसवर्क का एक आदर्श संयोजन है। इसे देखते हुए, कोई भी वास्तव में यह नहीं कह सकता है कि ये पैटर्न वास्तुकला तक ही सीमित हैं। पैरों की सीमा पूरी तरह से पत्तियों के बोल्ड और जटिल डिजाइन के साथ की जाती है। क्या आपने कभी विक्टोरियन युग की फिल्म देखी है और महिलाओं के दस्ताने पर लेसवर्क देखा है? यह पैटर्न उस के साथ अच्छी तरह से जैल करता है। या आप एक सुंदर रूमाल पर भी एक समान पैटर्न देख सकते हैं। यह डिजाइन निश्चित रूप से  उभर आएगा और आप अपनी बाहों और हाथों पर भी एक समान थीम प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह की एकArabic Mehndi Designs निश्चित रूप से किसी भी अवसर पर तारीफों को जीतेगी।

10 . मैचिंग हाथ और पैर की डिजाइन
Arabic Mehndi Designs
Arabic Mehndi Designs की बात करें तो आप हमेशा अपने पैरों और अपने हाथों से मैचिंग डिज़ाइन प्राप्त कर सकते हैं। एक बार फिर, मूल डिजाइन को फ़ोल्डर और हल्के स्ट्रोक के एक समामेलन के साथ शामिल किया गया है जो पूरे डिजाइन को एक निश्चित संतुलन प्रदान करता है। जाली भी सुंदर है।


आज के लिए इतना ही। आप सब को ये डिज़ाइन कैसे लगे हमें कमेंट में बताएं। 
आप हमारे Youtube Channel पर जाकर भी बेहतरीन और अद्भुत डिज़ाइन देख सकते हैं 

धन्यवाद 
 हमारा यूट्यूब चैनल : Zeenat Mehndi Designs

Post a Comment

और नया पुराने