मेहँदी क्या है ?

मेंहदी मूल रूप से एक डाई है जो त्वचा पर लगाने पर ठंडा प्रभाव देता है और इसे लाल रंग देता है। यह ज्यादातर बालों पर एक प्राकृतिक डाई के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन आमतौर पर हाथों को सजाने के लिए उपयोग किया जाता है।
जब यह पूरी तरह से सूख जाता है, तो रंगे हुए रंग को प्रकट करने के लिए त्वचा या बालों को पानी से धोया जाता है।
एशियाई दुल्हनें तब तक पूरी नहीं होतीं, जब तक उन्होंने अपने हाथों और पैरों पर मेंहदी नहीं लगाई।

इस निर्देश में, मैं आपको दिखाऊंगी कि हाथों पर मेंहदी कैसे लगाई जाए और इसके साथ विभिन्न डिज़ाइन बनाएं।

आपको क्या चाहिए होगा:

  • मेंहदी कोन( शंकु ) (पेंसिल कोन बेहतर है)
  • मेंहदी डिजाइन की एक प्रिंटेड प्रति
  • एक पारदर्शी ग्लास शीट (आप इसके बजाय स्पष्ट प्लास्टिक शीट का उपयोग कर सकते हैं)
  • महीन काग़ज़
  • ग्लिटर शंकु (वैकल्पिक)
  • A4 शीट या कागज का सादा टुकड़ा
  • पेंसिल

याद रखने वाली चीज़ें

आजकल मेंहदी कोन में कुछ रसायन होते हैं, इसलिए यदि आपको एलर्जी है या आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो पूरी डिज़ाइन बनाने से पहले अपनी हथेली पर थोड़ी मात्रा में मेंहदी की जाँच करें। यदि यह आपको खुजली या जलन महसूस कर रहा है, तो इसका उपयोग न करें। कभी-कभी, यह तब होता है जब मेहंदी की अवधि समाप्त हो जाती है, इसलिए ताजे का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

इसके अलावा, यदि आपने उस क्षेत्र पर वैक्सिंग की है, जहाँ आप मेहंदी लगाने जा रही हैं, तो वैक्सिंग के बाद ऐसा न करें। एक या दो दिन प्रतीक्षा करें, क्योंकि त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे और मेंहदी में कुछ रसायन होते हैं। यह स्थिति आपकी त्वचा पर नुकसान या जलन पैदा कर सकती है।

मेंहदी अलग स्किन पर अलग रंग देती है। हथेलियों पर, रंग सबसे काला होता है, कभी-कभी काले रंग के पास होता है। हाथ के दूसरी ओर, रंग बहुत हल्का होता है और फिर हाथ पर हल्का हो जाता है। रंग एक या दो दिनों के बाद सबसे अच्छा आता है। आप हर रोज रंग का अंतर देखेंगे, पहले यह गहरा हो जाता है, फिर कुछ दिनों के बाद, यह हल्का हो जाता है और आखिरकार यह चला जाता है!
 
 
 

स्टेप 1: मेहंदी लगाने की बेसिक बातें

इससे पहले कि आप हाथों पर मेंहदी लगाने की कला में महारत हासिल कर लें, आपको ग्लास शीट पर अभ्यास करना चाहिए

मेंहदी डिज़ाइन को किसी टेबल या किसी सख्त सतह पर रखें। इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए इस पर साफ कांच की एक चादर बिछाएं।

शंकु से मेंहदी लगाने के लिए मुख्य बात यह है कि शंकु को सही ढंग से पकड़ना है। इसे अपने दाहिने हाथ में पकड़ें (यदि आप दाएं हाथ के हैं), एक गाइड के रूप में फोटो ले रहा है। इसे पकड़ते समय आपका हाथ आरामदायक होना चाहिए और यह देखने का प्रयास करें कि आप इसे कितने आराम से कर सकते हैं। एक समय में थोड़ा निचोड़ें, बहुत अधिक बल लागू न करें क्योंकि मेंहदी मिश्रण तरल रूप में होता है और शुरुआत में, यह निचोड़ के बिना शंकु से बाहर निकलता है। जैसा आप सीखते हैं!

जब आप इसे इस्तेमाल कर रहे हों तो शंकु से पिन निकाल लें और इसे कहीं सुरक्षित रख दें। और जब आप काम कर चुके हों तो इसे वापस शंकु में डालना न भूलें।

जब आप शुरू करने के लिए तैयार हों, तो शंकु से पिन निकाल लें और टिशू पेपर के एक टुकड़े पर थोड़ी सी मेंहदी निचोड़ें। यह शुरुआत में काला होगा और कठोर भी होगा, इसे तब तक निचोड़ते रहें जब तक कि यह मिश्रण हल्के रंग का न हो जाए और नरम हो जाए।

जैसे ही आप आवेदन करना शुरू करते हैं, टिप गड़बड़ हो जाती है, इसलिए इसे टिशू पेपर से साफ करते रहें। नोक को साफ करना, नट आपके काम आएगा।

अब आपने शंकु को निचोड़ना, साफ करना और पकड़ना सीख लिया है। कागज से डिजाइन के बाद कांच की शीट पर मेहंदी लगाना शुरू करें। एक शुरुआत के रूप में, आपका हाथ कांपता रहेगा, रेखाएं लहराती रहेंगी और यह गड़बड़ हो जाएगा। चिंता मत करो ऐसा होता है।

डिजाइन को अपने सामने रखें क्योंकि उंगलियां आपके पास होंगी और कलाई दूर। इस स्थिति का कारण यह है कि जब भी आप किसी के हाथ पर मेंहदी लगाते हैं, तो आप कभी भी उंगलियों से शुरू नहीं करेंगे क्योंकि वे आपके निकट होंगे। आपको सबसे दूर से शुरू करना है और निकटतम आना है। नहीं तो पूरा हाथ गन्दा हो जायेगा!

अगर आपने इसे लगाते समय कुछ गलती की है, तो चिंता न करें। बस टिशू पेपर से पोंछ दें। लेकिन जब आप त्वचा पर काम कर रहे होते हैं, तो यह निश्चित रूप से अपना रंग छोड़ देगा।

अब आपको पूर्णता के लिए जो चाहिए वह है… .प्रैक्टिस! यह नियमित अभ्यास है जो आपकी हैंडलिंग और आवेदन कौशल में सुधार करेगा। कांच की शीट पर अभ्यास करते रहें जैसा कि आप देख सकते हैं, आप इसे आसानी से धो सकते हैं। इसे अगले उपयोग के लिए सूखने दें या टिशू पेपर से पोंछ दें यदि मेंहदी पूरी तरह से सूख नहीं गई है।






स्टेप 2: छोटे मेंहदी डिजाइन कैसे करें













सीधी रेखाएँ - पहली सीधी रेखाएँ एक दूसरे के समानांतर बनाने का अभ्यास करती हैं। इस तरह आपको शंकु पर पकड़ मिलेगी और उस पर दबाव बढ़ेगा।

डॉट - यह मूल डिजाइन है। डॉट्स को छोटा और क्लीनर बनाने का अभ्यास करें।

कोमा - पहले शंकु को हटाए बिना एक बिंदु बनाते हैं लेकिन वक्र देते हैं और फिर इसे हटा देते हैं।

स्टैमेन - पहले एक बिंदु बनाते हैं फिर दबाव को नीचे की ओर रखते हैं और एक नुकीले सिरे को बनाने के लिए शंकु को उठाते हैं।

दिल बनाना - इसका इस्तेमाल पेटल के रूप में भी किया जा सकता है। पहले एक पुंकेसर बनाएं। फिर इसके बगल में एक डॉट बनाएं, जैसे ही आप इसे समाप्त करते हैं, दोनों छोरों को जोड़ते हैं।

स्टेप 3: पंखुड़ी (Petal) बनाना

पंखुड़ी 1 - एक पुंकेसर बनाएं। फिर से शुरुआती बिंदु पर जाएं और एस-आकार की रेखा बनाएं। पंखुड़ी को उजागर करने के लिए, फिर से मेहंदी लगाकर पंखुड़ी के बाहरी हिस्से को बोल्ड करें। पेटल पूरा हो गया है अब पतली रेखाओं के साथ कुछ तंतु बनाते हैं।





पंखुड़ी 2 - एक मोटी पुंकेसर बनाएं। इसके बगल में एक और जैसा बनायें और सिरे से मिलाएँ, नुकीला नहीं बल्कि कुंद।




पेटल 3 - पहले एक सुडौल 7 बनाओ। दिल की तरह शुरुआती बिंदु से एक और जुड़ाव बनाएं लेकिन इसे बंद न करें। बाहरी रेखा को मोटा बनाकर पंखुड़ी को हाइलाइट करें। पतली रेखाओं के साथ केंद्र में फिलामेंट बनाएं।




पेटल 4 - पहले एक अल्पविराम बनाएं, फिर शुरू करने वाले बिंदु से एक उलटा यू की तरह एक पुंकेसर बनाएं। इसके वक्र को हाइलाइट करें।



स्टेप 4: बड़ा सार डिजाइन

एक बड़ा वृत्त बनाना - एक बिंदु के रूप में केंद्रीय बिंदु से शुरू करें फिर तब तक मेंहदी को सर्पिल रूप से लागू करते रहें जब तक कि आपने इसे आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त बड़ा न कर दिया हो।

अधिक - आप अलग-अलग डिज़ाइन बना सकते हैं, जिससे सुडौल रेखाएँ बनाई जा सकती हैं, फिर उन्हें एक साथ जोड़कर, फ़ोटो में उदाहरण। आप उन्हें खाली कर सकते हैं, विभिन्न स्ट्रोक से भर सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से भर सकते हैं।







स्टेप 5: अनुरेखण के बिना अभ्यास करें

जब आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा मेहंदी के साथ बनाए गए डिज़ाइन अब गन्दे नहीं हैं, और आपको इसे निचोड़ते हुए शंकु पर नियंत्रण मिल गया है और इसे बनाते समय आपके हाथ अब कांप नहीं रहे हैं, तो आप अगले चरण के लिए तैयार हैं।

एक ए 4 शीट या एक सादे कागज का टुकड़ा लें। अपने बाएं हाथ को उस पर रखें यदि आप दाएं हाथ के हैं और इसके विपरीत। पेंसिल के साथ कागज पर अपने हाथ की रूपरेखा तैयार करें।

ट्रेस करने के बाद, ट्रेसिंग को घुमाएं ताकि उंगलियां आपकी ओर हों, उस पर कांच की शीट रखें जैसा कि आपने प्रिंटेड डिज़ाइन के लिए किया था।

हाथ से ट्रेसिंग के बगल में प्रिंटेड डिज़ाइन डालें ताकि वे समानांतर और पर्याप्त पास हों।

एक शुरुआत के रूप में यह तय करना आपके लिए मुश्किल होगा कि आपको मेहंदी लगाना कहाँ से शुरू करना चाहिए। तो इस स्तर पर, तर्जनी के आधार से शुरू करें। प्रिंटेड पेपर से डिज़ाइन देखें और इसे ग्लास शीट पर ट्रेस करके देखें जैसे आप एक स्केच बना रहे हैं।

अब कलाई से लेकर अंगूठे तक की डिज़ाइन बनाना शुरू करें।

 इस तरह, आपका डिज़ाइन विभाजित हो जाएगा और आपको पता चल जाएगा कि आपका डिज़ाइन क्या है और आप इसे कैसे बना सकते हैं।

अब डिजाइन बनाएं जो तर्जनी तक हाथ के केंद्र में आएगा।

हथेली पूरी होने के बाद, शेष अंगुलियों की ओर आएं, बीच से शुरू करके पिंकी तक।

अब इस तकनीक का अभ्यास करें जब तक आप हाथ पर डिजाइन के अनुपात का न्याय नहीं कर सकते। अपने हाथ का एक और निशान बनाओ लेकिन इस बार सही है और उस पर भी अभ्यास करें, ताकि आप दोनों हाथों को सही कर सकें।

जब आप देखते हैं कि आप इस पर अच्छे हैं, तो…। एक असली हाथ पर बाहर की कोशिश कर रहा है! अपने दोस्तों को कॉल करने का समय!




स्टेप 6: हाथ पर मेंहदी लगाओ


अपने दोस्त के हाथ के नीचे एक तकिया रखें। अब आप सोफा, ग्राउंड या बेड पर बैठकर इस स्टेप को कर सकते हैं। सहज रहें, सहज रहें और आस-पास के लोगों की चिढ़ने के लिए न सुनें और बहुत अधिक उत्तेजित न हों या आप सब कुछ गलत करते हुए समाप्त हो जाएंगे।

अब तक, आपने यह जान लिया होगा कि केवल इसे देखकर ही कोई डिज़ाइन कैसे बनाया जाता है, इसलिए आप से सबसे दूर जगह से शुरू करें - कलाई और अंगूठे की ओर आगे बढ़ें।

फिर हाथ की तर्जनी को केंद्र।

फिर मिडिल फिंगर से पिंकी तक और डिज़ाइन खत्म!

मेहंदी के सूखने का इंतजार करें। यह बहुत जल्दी सूख जाता है क्योंकि आप इसे लागू करते हैं लेकिन चूंकि यह डाई का एक रूप है इसलिए आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक यह पूरी तरह से हाथ पर न हो जाए - लगभग 10 घंटे (अधिकतम) - ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका बिस्तर पर जाने से पहले मेहंदी लगाना है। और सुबह उठने पर इसे धो लें। इसे नल के पानी से धोएं और परिणाम देखें।


ऊपर की डिज़ाइन Youtube पर देखें 


ऊपर की डिज़ाइन Youtube पर देखें 

चरण 7: प्रेरणा के लिए एक वीडियो और सजावट के लिए कुछ ग्लिटर !

आप मेहंदी को ग्लिटर से भी सजा सकती हैं। ग्लिटर शंकु विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। जब आप कहीं जा रहे हों, तो एक घंटे पहले ग्लिटर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें क्योंकि इसे सूखने में अधिक समय लगता है। फिर अपने हाथों को पानी से दूर रखें क्योंकि यह पानी में घुलनशील है ताकि आपके काम को बर्बाद न करें!


यहाँ एक वीडियो है कि हाथ पर मेहंदी कैसे लगाई जाए। यह वास्तव में आपको प्रेरित करेगा!






Post a Comment

और नया पुराने